CITIZEN VOICES FOR ACCOUNTABLE GOVERNANCE AND SERVICE DELIVERY

Why SAMADHAN?

         देशों, गरीबी को कम रोके रोग को खत्म करने और 2015 तक धरती के पर्यावरण की रक्षा के लिए दुनिया भर में किए गए उस महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं की एक श्रृंखला - सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया के लिए छोड़ दिया है कम से कम चार साल रहे हैं. तात्कालिकता को देखते हुए समाधान भारत में नागरिकों को उनकी सरकार ने पहले ही उन्हें वादा किया है क्या मांग से एमडीजी प्राप्त करने में एक प्रत्यक्ष और सक्रिय भूमिका निभाने के लिए एक तरीका है. 11 वीं और आगामी 12 वीं पंचवर्षीय योजना में भारत के अपने लक्ष्य की सरकार भी अधिक महत्वाकांक्षी एमडीजी से कर रहे हैं. कई विकास योजनाओं के लिए उन्हें प्राप्त करने के लिए जगह में हैं, लेकिन सेवाओं के अधिक कुशल, जवाबदेह और पारदर्शी वितरण के लिए एक की जरूरत है. समाधान इस अंतर को भरने के लिए करना है.

समाधान क्या है?

         समाधान मुख्य रूप से नागरिकों को सीधे मांग और राष्ट्रीय और राज्य सरकार योजनाओं के तहत अपनी सेवा के हकों को ट्रैक करने के लिए एक इंटरनेट आधारित प्लेटफॉर्म है. आपकी नरेगा मजदूरी पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है एक माँ एक Anganwaadi कार्यकर्ता पोषण केन्द्र हर रोज नहीं खोल रहा है, उसे जननी सुरक्षा योजना पैसा नहीं मिला है - नागरिक वे सामना कर रहे हैं किसी भी तरह की समस्या ले और एक साधारण पाठ संदेश भेजने, पर कॉल कर सकते हैं एक टोल फ्री नंबर या समाधान के माध्यम से शिकायतों की मांग या फाइल करने के लिए जिला कलेक्टर के कार्यालय पर जाएँ. मांगों या शिकायतों पंजीकृत हो जाने के बाद स्थानीय प्रशासन की शिकायतों पर कार्रवाई करने और उन्हें हल करने के लिए उचित कार्रवाई के साथ जवाब देंगे. नागरिक एक आईडी नंबर के माध्यम से अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं. सरकार कार्रवाई की गई है, के बाद एक संदेश कार्रवाई की जगह लिया गया है सत्यापित करने के लिए उनके अनुरोध के नागरिक के लिए भेजा है.

         समाधान भी नागरिक समाज संगठनों, सरकार और मीडिया प्रणालीगत चुनौतियों का विश्लेषण करने और उजागर करने के लिए डेटा और जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देगा एक बहु प्रयोजन प्रणाली है. शिकायतों पर जानकारी सार्वजनिक डोमेन में हो जाएगा, इसलिए वे आसानी से और एक उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से यह देखने में सक्षम हो जाएगा. समाधान शीघ्र निवारण के लिए सरकार की मौजूदा शिकायत तंत्र के साथ एकीकृत किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए डेमो पृष्ठ देखें.

Where is SAMADHAN?

         समाधान Orissa.In मध्य प्रदेश में मध्य प्रदेश और कोरापुट जिले के सीहोर जिले में संचालित किया जा रहा है, एक साझेदारी सीहोर जिले के कलेक्टर, मध्य प्रदेश, Samarthan और स्थानीय मीडिया और सिविल सोसायटी नेटवर्क बुलाया नागरिक समाज संगठन की सरकार के बीच का गठन कर दिया गया है . उड़ीसा में, यह स्थानीय मीडिया और नागरिक समाज के नेटवर्क के साथ कोरापुट जिले के कलेक्टर, उड़ीसा सरकार, नागरिक समाज भागीदारों VSO इंडिया ट्रस्ट और दक्षिण उड़ीसा स्वैच्छिक कार्रवाई (SOVA), के नेतृत्व में है. संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दि अभियान एमडीजी की उपलब्धि के लिए सरकारों को जवाबदेह पकड़ में नागरिकों का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक interagency पहल है. UNMC पर अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: http://www.endpoverty2015.org/. In Kalahandi district of Odisha it is started in the Collectorate with the support of Collector and District administration, Kalahandi, Seba Jagat and VSO India.