नागरिकों के लिए

क्या समाधान है और आप इसके साथ क्या कर सकते हैं?

भारत सरकार ने जगह में नीतियों और गरीबी और असमानता को कम करने और लोगों के जीवन में सुधार के लिए गुणवत्ता की शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं और बुनियादी सुविधाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने के लिए प्रमुख कार्यक्रमों में से एक नंबर है. दूसरी ओर, उन नीतियों और कार्यक्रमों के प्राथमिक लाभार्थियों हैं जो नागरिकों सेवाओं के वितरण के बारे में प्रतिक्रिया का आकलन करने और देने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं और उन सेवाओं को आने वाली नहीं हैं, तो संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए की जरूरत है. निगरानी और सरकारी सेवाओं का दावा करने में नागरिकों द्वारा इस तरह की भागीदारी सेवाओं के अधिक कुशल, जवाबदेह और पारदर्शी वितरण को बढ़ावा मिलेगा.

समाधान मुख्य रूप से नागरिकों को सीधे मांग और राष्ट्रीय और राज्य सरकार योजनाओं के तहत अपनी सेवा के हकों को ट्रैक करने के लिए एक इंटरनेट आधारित प्लेटफॉर्म है. आपकी नरेगा मजदूरी पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है एक माँ एक Anganwaadi कार्यकर्ता पोषण केन्द्र हर रोज नहीं खोल रहा है, उसे जननी सुरक्षा योजना पैसा नहीं मिला है - नागरिक वे सामना कर रहे हैं किसी भी तरह की समस्या ले और एक साधारण पाठ संदेश भेजने, पर कॉल कर सकते हैं एक टोल फ्री नंबर या समाधान के माध्यम से शिकायतों की मांग या फाइल करने के लिए जिला कलेक्टर के कार्यालय पर जाएँ. मांगों या शिकायतों पंजीकृत हो जाने के बाद स्थानीय प्रशासन की शिकायतों पर कार्रवाई करने और उन्हें हल करने के लिए उचित कार्रवाई के साथ जवाब देंगे. नागरिक अपने व्यक्तिगत मामले को आवंटित एक ट्रैकिंग नंबर के माध्यम से अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं. सरकार कार्रवाई की गई है, के बाद एक संदेश कार्रवाई की जगह लिया गया है सत्यापित करने के लिए उनके अनुरोध के नागरिक के लिए भेजा है. रिपोर्टों तो जनता को देखने के लिए समाधान साइट पर मैप किए जाते हैं.

How to use SAMADHAN

विकल्प 1: टोल फ्री 1077 हेल्पलाइन कॉलिंग

प्रकाश कोरापुट के ब्लॉक में Umuri की जीपी में Khilaput के गांव में रहती है. वह एक मनरेगा के जॉब कार्ड है और एक परियोजना पर पिछले महीने 10 दिन काम किया है. उन्होंने कहा कि अभी तक काम के लिए अपनी मजदूरी प्राप्त नहीं हुआ है.

शिकायत दर्ज कराने और निवारण में कदम:
  1. प्रकाश टोल फ्री 1077 मदद लाइन कहते हैं. एक व्यक्ति फोन का जवाब और समाधान वेबसाइट पर शिकायत लॉग करता है.
  2. प्रकाश ने अपनी शिकायत मानता है और उसे एक शिकायत आईडी नंबर प्रदान करती है कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है.
  3. एक जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) विभाग के एक अधिकारी समाधान वेबसाइट में लॉग करता है और खुले के रूप में प्रकाश की शिकायत के निशान. इस विभाग शिकायत हाथ में लिया गया है और इसे सुलझाने के लिए काम कर रहा है इसका मतलब है.
  4. प्रकाश डीआरडीए विभाग उसकी शिकायत पर काम कर रहा है और यह 7 दिनों के भीतर हल हो जाएगा उसे बताता है कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है. प्रकाश ने उसके मामले को दी ट्रैकिंग नंबर के साथ वेबसाइट में लॉग इन करें, और उसके मामले को हल करने में प्रगति के अपडेट देख सकते हैं.
  5. डीआरडीए विभाग प्रकाश के कारण मजदूरी के लिए भेजता है.
  6. सुलझाया के रूप में एक डीआरडीए विभाग के एक अधिकारी समाधान वेबसाइट में लॉग करता है और प्रकाश की शिकायत के निशान.
  7. 7.Prakash अब हल हो गई है उसे शिकायत बताता है कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है और वह संतुष्ट नहीं है तो वह तुरंत 1077 मदद लाइन से संपर्क करना चाहिए कि.
  8. 7 दिनों के बाद, प्रकाश की शिकायत स्वतः समाधान प्रणाली से बंद हो गया है.
  9. प्रकाश ने शिकायत को बंद कर दिया गया है उसे कह रहा है एक अंतिम एसएमएस प्राप्त करता है.
विकल्प 2: 9437582015 पर एसएमएस भेजा जा रहा है

Raimati कुंद्रा के ब्लॉक में लीमा के जीपी में लीमा के गांव में रहती है. वह हर दिन स्कूल के लिए अपने बच्चों को भेज रहा है, लेकिन पिछले 15 दिनों के लिए, स्कूल बंद कर दिया गया है.

शिकायत दर्ज कराने और निवारण में कदम:
  1. Raimati 9437582015 लिए निम्न एसएमएस भेजता है:

    16-10-21 स्कूल में 15 दिनों के लिए बंद कर दिया गया Raimati.
    (संदेश उड़िया में हो सकते हैं)

    पहले तीन नंबर अपने पति के मनरेगा के जॉब कार्ड से स्थान कोड रहे हैं. ये संख्या, वह कुंद्रा ब्लॉक (16) में रहती है संकेत मिलता है कि लीमा जीपी (10), और लीमा के गांव (21). फिर Raimati उसे शिकायत है, जिसके बाद उसका नाम रखा जाना चाहिए.
  2. नागरिक निगरानी हब (CMH) स्टाफ वापस Raimati कहता है और उसकी शिकायत के विवरण की पुष्टि करता है.
  3. Raimati उसकी शिकायत मानता है और उसे एक शिकायत आईडी नंबर प्रदान करती है कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है.
  4. समाधान वेबसाइट और निशान 'खुला' के रूप में Raimati की शिकायत करने के लिए एक शिक्षा विभाग के एक अधिकारी लॉग्स. इस विभाग शिकायत हाथ में लिया गया है और इसे सुलझाने के लिए काम कर रहा है इसका मतलब है.
  5. Raimati शिक्षा विभाग उसकी शिकायत पर काम कर रहा है और यह 7 दिनों के भीतर हल हो जाएगा कहते हैं कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है.
  6. शिक्षा विभाग लीमा गांव में स्कूल खोलने के लिए शिक्षक के साथ काम करता है.
  7. एक शिक्षा विभाग के एक अधिकारी समाधान वेबसाइट और हल के रूप में निशान Raimati की शिकायत करने के लिए लॉग.
  8. Raimati अब हल हो गई है उसकी शिकायत बताता है कि उसके मोबाइल पर एक एसएमएस हो जाता है और वह संतुष्ट नहीं है तो वह तुरंत CMH संपर्क करना चाहिए कि.
  9. 7 दिनों के बाद, Raimati की शिकायत स्वतः समाधान प्रणाली से बंद हो गया है.
  10. Raimati शिकायत को बंद कर दिया गया है उससे कह रहा है एक अंतिम एसएमएस प्राप्त करता है.